Brahmaani RD Savings: की स्माल सेविंग्स स्कीम का उठाएं फायदा

Brahmaani Nidhi RD Account: आम तौर पर हर कोई अपने लिए बचत का कोई न कोई उपाय सोचकर रखता है और इस आधार पर अलग अलग योजनाओं में निवेश करता है. बड़ी बचत के अलावा अगर आप छोटी सी छोटी बचत पर भरोसा करते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है. जहां आम जीवन में 100 या 200 रुपये एक बार के चाय या नाश्ते पर खर्च हो जाता है, रोज अपने खर्च में से 200 रुपये की बचत कोई बड़ी बात नहीं है. यह बचत एक तय समय के बाद आपके लिए बड़ा सहारा बन सकता है. इस काम में आपकी मदद करेगा Brahmaani Nidhi RD अकाउंट इस अकाउंट पर रोज 200 रुपये की बचत के आधार पर आप स्कीम क्लोज होने तक 25 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.

इसे ऐसे समझ सकते हैं
मान लें कि आपकी उम्र 25 साल है और आप 50 हजार रुपये सैलरी पाते हैं. आपने बचत या रिटर्न के लिए कुछ स्कीम पहले से चुनी है जैसे एनपीएस, म्यूचुअल फंड या इक्विटी. इसके अलावा भी अगर आप अपने खर्चों से सिर्फ 200 रुपये रोज बचाते हैं तो 15 साल बाद इसी बचत से आपको करीब 25 लाख का सपोर्ट मिल जाएगा.

कैसे मिलेगा 25 लाख का फंड
-स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपये महीना हो जाएगा. इस तरह से आपका सालाना निवेश 72000 रुपये होगा.

-अगर आप ऐसा 15 साल तक करें तो आपका कुल निवेश 10.80 लाख रुपये हो जाएगा.

-Brahmaani Nidhi RD account में अब 10 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिल रहा है. 15 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 25 लाख रुपये हो जाएगा.

-यानी आपको अपने ​कुल निवेश पर 14.27 लाख रुपए का ब्याज के रूप में अतिरिक्त फायदा होगा.

1000 रु से खुलता है Brahmaani Nidhi में अकाउंट
अकाउंट 1000 रुपये से खुल जाता है लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 5000 रुपये निवेश करना जरूरी है. साल में अधिकतम 10 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इसमें ज्वॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है. वहीं यह अकाउंट आप अपने बच्चे के नाम पर भी खोल सकते हैं. हालांकि इसमें प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा नहीं है.

Brahmaani Nidhi RD स्कीम के फायदे
BNL RD स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है. स्कीम के तहत मिलने वाले 40000 ब्याज तक इनकम टैक्स नहीं लगता है. 1 फाइनेंशियल ईयर के बाद इस अकाउंट पर लोन ले सकते हैं.

Written by Vikash Khichi

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *